Em Tv Live

हर खेत तक पानी पहुंचाना सरकार का लक्ष्य;सिंचाई सुविधाओं का किया जा रहा है तेजी से विस्तार – बसंत सोरेन* 

*हर खेत तक पानी पहुंचाना सरकार का लक्ष्य;सिंचाई सुविधाओं का किया जा रहा है तेजी से विस्तार – बसंत सोरेन*

 

*भूमिगत पाइपलाइन सिंचाई परियोजनाओं को प्राथमिकता देने व विस्थापन से जुड़ी लंबित समस्याओं का त्वरित समाधान करने का निर्देश*

 

*दुमका*

 

*ब्यूरो रिपोर्ट*

 

समाहरणालय सभागार दुमका में सोमवार को जल संसाधन विभाग की समीक्षा करते हुए मंत्री बसंत सोरेन ने संताल परगना के सभी जिलों के उपायुक्त एवं कार्यपालक अभियंता से जिलावार क्रियान्वित योजनाओं की जानकारी ली। वर्तमान में संचालित योजनाओं दुमका जिले के मसलिया रानीश्वर मेगा लिफ्ट सिंचाई योजना, जिसका 67% कार्य पूर्ण हो चुका है, देवघर जिले के सिकटिया मेगा लिफ्ट सिंचाई योजना, पुनासी जलाशय योजना के स्पिलवे-सह-गेट का निर्माण सहित 9 अन्य योजनाओं की समीक्षा करते हुए बसंत सोरेन ने संबंधित जिले के उपायुक्त को तय समय पर कार्य पूर्ण करवाने का निर्देश दिया। इसी क्रम में बताया गया कि गोड्डा जिले के रेस्टोरेशन एंड लिंकिंग वर्क ऑफ कझिया वेयर स्कीम का वर्तमान में 77% कार्य पूर्ण हुआ है।

जिले में संचालित अन्य योजनाओं को भी जल्द पूर्ण करने हेतु निर्देश दिया गया। इसी क्रम में साहिबगंज, पाकुड़, जामताड़ा जिले में संचालित योजनाओं की भी समीक्षा की गई। जल संसाधन विभाग के तहत अगले 45 दिनों में किसानों को नहरों तथा वितरणियों के माध्यम से अधिकतम सिंचाई सुविधा उपलब्ध करायी जायगी। बाढ़ सुरक्षात्मक कार्य कराया जायगा एवं प्रशासनिक स्वीकृति प्राप्त कार्यों की निविदा निष्पादन पूर्ण कर कार्य प्रारंभ किया जायगा। मंत्री बसंत सोरेन ने कहा कि हर खेत तक पानी पहुंचाना सरकार का लक्ष्य है। इस दिशा में सिंचाई सुविधाओं का तेजी से विस्तार किया जा रहा है।

सिंचाई परियोजनाएं समय सीमा में पूरी करें। भूमिगत पाइपलाइन सिंचाई परियोजनाओं को प्राथमिकता दें। विस्थापन से जुड़ी लंबित समस्याओं का त्वरित समाधान करें। किसान सालोंभर कृषि कर सकें, इसके लिए खेतों में पटवन की व्यवस्था होनी चाहिए। विभिन्न सिंचाई योजनाओं को तय समय सीमा में पूरा करने के लिए उसके निर्माण कार्य में तेजी लाने का निर्देश दिया।

बैठक में जल संसाधन विभाग के सचिव प्रशांत कुमार, माननीय मंत्री के आप्त सचिव रवि शंकर विद्यार्थी, संथाल परगना प्रमंडल के आयुक्त, प्रमंडल अंतर्गत सभी जिले के उपायुक्त, डीएलएओ, कार्यपालक अभियंता सहित अन्य उपस्थित थे।

https://www.emtvlive.in/

Em Tv Live
Author: Em Tv Live

Facebook
Twitter
LinkedIn
WhatsApp

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *