Em Tv Live

बैंगलोर 2024 में शीर्ष 10 आईटी कंपनियां

भारत की सिलिकॉन वैली बैंगलोर है; यह स्पष्ट है क्योंकि इससे पता चलता है कि बैंगलोर में सबसे अधिक, या निश्चित रूप से शीर्ष श्रेणी की आईटी कंपनियां हैं। बैंगलोर में भारत की शीर्ष आईटी कंपनियाँ हैं, और वे भारत के सबसे विकासशील हिस्से में अपने आधार का विस्तार करती हैं!

इस अग्रणी कारक के लिए, बैंगलोर नौकरी के अवसरों के लिए सबसे महत्वपूर्ण कारक है। हमें वहां सबसे प्रतिभाशाली, पेशेवर लोग मिल सकते हैं। दिन-प्रतिदिन, भारत बढ़ रहा है, और भारत का बुनियादी ढांचा इन सभी आईटी कंपनियों की उपस्थिति को विकसित कर रहा है!

इसलिए, इस व्यापक ब्लॉग में, हम शीर्ष 10 को साझा करना चाहेंगे बैंगलोर में आईटी कंपनियाँ!

बैंगलोर में टेक पार्क

टेक पार्क बैंगलोर के आईटी उद्योग की रीढ़ हैं। वे सैकड़ों शीर्ष व्यवसायों की मेजबानी करते हैं जो हजारों और लाखों नौकरियों को रोजगार देते हैं। आईटी कर्मचारियों से लेकर सेवा कर्मचारियों तक, टेक पार्क सभी की मदद करते हैं।

दुनिया के किसी भी अन्य शहर की तुलना में, बैंगलोर में संभवतः किसी शहर में सबसे अधिक तकनीकी पार्क हैं, और यह भारत की सिलिकॉन वैली है। यह केवल एचएएल जैसी कंपनियों के साथ विनिर्माण के अपने समृद्ध इतिहास और इंफोसिस जैसी तकनीकी दिग्गजों के विकास के कारण ही संभव है।

यहां बैंगलोर में शीर्ष 10 आईटी कंपनियों की सूची दी गई है

1. विप्रो

विप्रो - बैंगलोर में आईटी कंपनियां

वेस्टर्न इंडिया प्रोडक्ट्स लिमिटेड (विप्रो लिमिटेड) की स्थापना 75 साल पहले वनस्पति तेल व्यवसाय द्वारा की गई थी और यह बैंगलोर की शीर्ष आईटी कंपनियों में से एक में तब्दील हो गई थी। विप्रो भारतीय आईटी उद्योग में एक और प्रमुख खिलाड़ी है।

[1945मेंस्थापितयहबिजनेसप्रोसेसआउटसोर्सिंगकेअलावासॉफ्टवेयरविकासऔरआईटीपरामर्शमेंसेवाएंप्रदानकरताहै।Lab45नेइसेक्रेडेंशियलएक्सचेंज(DICE)आईडीकेअलावाएकविकेंद्रीकृतपहचानभीविकसितकियाहैजोउपयोगकर्ताओंकोअपनेडेटाकोसुरक्षितरूपसेसाझाकरनेऔरसंरक्षितकरनेकीसुविधादेताहै।

विप्रो लिमिटेड एक अग्रणी प्रौद्योगिकी सेवा और परामर्श कंपनी है जो ग्राहकों की सबसे जटिल डिजिटल परिवर्तन आवश्यकताओं को पूरा करने वाले अभूतपूर्व समाधान बनाने पर ध्यान केंद्रित कर रही है। इसमें उल्लेख किया गया है कि कंपनी अपनी सेवाओं के व्यापक पोर्टफोलियो, कॉर्पोरेट वातावरण के अलावा स्थिरता के प्रति मजबूत और कर्मचारियों को आईटी उद्योग में सेवाएं प्रदान करने के लिए विश्व स्तर पर मान्यता प्राप्त है।

सम्पर्क करने का विवरण

  • वेबसाइट: https://www.wipro.com/
  • पता: डोड्डाकनेली, सरजापुर रोड, बेंगलुरु- 56035, भारत

2. इंफोसिस

इंफोसिस - बेंगलुरु में आईटी कंपनी

1981 में स्थापित, इंफोसिस भारत की सबसे बड़ी आईटी सुविधाएं कंपनियों में से एक है। यह दुनिया भर में ग्राहकों को चेकिंग, आउटसोर्सिंग और सिस्टम एकीकरण सहित विभिन्न सॉफ्टवेयर सेवाएं प्रदान करता है। इन्फोसिस की स्थापना मानव क्षमता को बढ़ाने और लोगों, व्यवसायों और समाजों के लिए अगला अवसर बनाने के लिए की गई है।

वैश्विक उद्यमों के सिस्टम और कामकाज को प्रबंधित करने के चार दशकों से अधिक के अनुभव के साथ, हम ग्राहकों को क्लाउड और एआई द्वारा संचालित उनके डिजिटल परिवर्तन को नेविगेट करने के लिए ज्ञानपूर्वक संचालित करते हैं। इंफोसिस एआई-फर्स्ट कोर को सक्षम बनाता है जो व्यवसाय को बड़े पैमाने पर डिजिटल रूप से सक्रिय करने की अनुमति देता है और डिजिटल कौशल के माध्यम से निरंतर सुधार लाता है जो आईटी कंपनियों के समावेशी कार्यस्थल में विविध प्रतिभाओं को पनपता है।

सम्पर्क करने का विवरण

  • वेबसाइट: www.infosys.com
  • Address: Plot No, 44, Hosur Rd, Konappana Agrahara, Electronic City, Bengaluru, Karnataka, 560100

3. एक्सेंचर

एक्सेंचर - बैंगलोर में आईटी कंपनी

एक्सेंचर एक वैश्विक पेशेवर सुविधाएं और परामर्श फर्म है जिसकी बैंगलोर, भारत में महत्वपूर्ण उपस्थिति है। यह प्रबंधन परामर्श, प्रौद्योगिकी सेवाओं और आउटसोर्सिंग समाधानों के साथ सेवाओं की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करता है। इसकी स्थापना 1989 में हुई थी और इसका आविष्कार आर्थर एंडरसन के परामर्श और प्रौद्योगिकी प्रभागों द्वारा किया गया था। कंपनी का मुख्यालय डबलिन, आयरलैंड में है।

एक्सेंचर प्रौद्योगिकी कार्यान्वयन के लिए विविध क्षेत्रों में सेवाएँ प्रदान करता है। एक्सेंचर की वैश्विक उपस्थिति 120 से अधिक देशों में काम करती है, जो प्रौद्योगिकी, वित्तीय सेवाओं, खरीदार के सामान और आईटी कंपनियों सहित विभिन्न उद्योगों में ग्राहकों को प्रदान करती है।

सम्पर्क करने का विवरण

  • वेबसाइट: www.accenture.com
  • पता: डॉ. एमएच, प्रेस्टीज टेक्नोपोलिस, 1/8, मारेगौड़ा रोड, चिक्कू लक्ष्मैया लेआउट, अदुगोडी, बेंगलुरु, कर्नाटक 560029

4. टीसीएस

टीसीएस - बेंगलुरु की आईटी कंपनी

टीसीएस टाटा समूह के प्रमुख व्यवसायों में से एक है। यह दुनिया की सबसे बड़ी आईटी सेवा फर्मों में से एक है, जो सॉफ्टवेयर सेवाएं, चेकिंग और व्यावसायिक समाधान प्रदान करती है। टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज एक आईटी सेवा, परामर्श और व्यवसाय समाधान संगठन है जो दुनिया का सबसे बड़ा व्यवसाय है जो नवाचार और सामूहिक ज्ञान में कुशल है जो हमारे सभी लक्ष्यों को एक बेहतर उद्देश्य के लिए बदल सकता है।

यह आईटी कंपनियों के लिए स्टॉक के मूल्यांकन को सक्षम करने के अलावा, अपने प्रकटीकरण, अपनी रणनीति और अवसरों में जमाकर्ताओं तक पहुंच बनाने, सूचना प्रणाली को कम करने में सक्षम रहा है।

सम्पर्क करने का विवरण

  • वेबसाइट: https://www.tcs.com/
  • पता: अभिलाष बिल्डिंग, प्लॉट नंबर 96, ईपी-आईपी इंडस्ट्रियल एरिया, व्हाइटफील्ड रोड, बैंगलोर 560066

5. आईबीएम

आईबीएम - बेंगलुरु की आईटी कंपनी

आईबीएम ग्राहकों को अधिकांश व्यावसायिक समस्याओं को हल करने में मदद करने के लिए सभी आवश्यक तकनीक और सेवाएँ प्रदान करता है और लाता है, भले ही उन समाधानों की उत्पत्ति कहाँ से हुई हो। यह ग्राहकों को ओपन फाउंडेशन इनोवेशन की मजबूत मांग के साथ एआई के अलावा क्लाउड कंप्यूटिंग की पूरी शक्ति का लाभ उठाने की अनुमति देता है।

आईबीएम स्टोरेज, सर्वर और मेनफ्रेम सिस्टम प्रदान करता है जो हाइब्रिड क्लाउड फाउंडेशन को आकार देता है। यह दुनिया के अग्रणी बुनियादी ढांचा मित्रों को एक साथ लाता है जो आईटी कंपनियों के लिए समाधानों में मूल्य जोड़ते हैं।

सम्पर्क करने का विवरण

  • वेबसाइट: www.ibm.com
  • पता: नंबर 12, सुब्रमण्य आर्केड, बन्नेरघट्टा रोड, बैंगलोर, कर्नाटक, भारत- 560029

6. आकाशवाणी

ओरेकल - बैंगलोर में आईटी कंपनी

ORACLE क्लाउड अनुप्रयोगों और सेवाओं का एक व्यापक और पूरी तरह से एकीकृत स्टैक प्रदान करता है। ORACLE क्लाउड एप्लिकेशन का एक व्यापक सुइट है जो आपके व्यवसाय में लगातार प्रक्रियाएँ और डेटा प्रदान करता है। ORACLE उद्यमों को स्थानांतरित करने और आईटी कंपनियों के लिए नए क्लाउड-नेटिव अनुरोध बनाने के लिए एक स्वचालित उपकरण है।

सम्पर्क करने का विवरण

  • वेबसाइट: www.oracle.com
  • Address: # 12/1 and 2, N S Palayam, Bannerghatta Road, Bengaluru, Karnataka 560076

7. संज्ञक

कॉग्निजेंट - बेंगलुरु में आईटी कंपनी

संयुक्त राज्य अमेरिका में स्थापित होने के बाद, कॉग्निजेंट की बैंगलोर में महत्वपूर्ण उपस्थिति है। यह आईटी कंपनियों के लिए प्रौद्योगिकी सेवाएं, परामर्श और आउटसोर्सिंग प्रदान करता है।

सम्पर्क करने का विवरण

  • वेबसाइट: www.cognizant.com
  • पता: ब्लॉक डी1, मनयता एम्बेसी बिजनेस पार्क, थानिसंड्रा, बेंगलुरु, कर्नाटक 560045

8. इसे पकड़ो

कैपजेमिनी - बेंगलुरु में आईटी कंपनी

कैपजेमिनी एक रणनीतिक भागीदार है जो प्रौद्योगिकी के प्रभाव का उपयोग करके कठिन प्रश्न पूछने और सही उत्तर ढूंढने में आपकी सहायता करेगा। हम चार क्षेत्रों में व्यावसायिक आवश्यकताओं की पूरी श्रृंखला को संबोधित करने के लिए व्यापक विशेषज्ञता का उपयोग करते हैं: परिवर्तन के अलावा रणनीति, अनुप्रयोग और प्रौद्योगिकी, इंजीनियरिंग, और आईटी कंपनियों के लिए सॉफ्टवेयर विस्तार।

सम्पर्क करने का विवरण

  • वेबसाइट: www.capgemini.com
  • पता: 117 और 118, दिव्यश्री टेक्नोपार्क मेन रोड, ईआरआईपीज़ोन, व्हाइटफील्ड, बेंगलुरु, कर्नाटक 560066

9. सिस्को

सिस्को - बेंगलुरु में एआई कंपनी

CISCO बैंगलोर एजेंसी एक महत्वपूर्ण अनुसंधान और विकास केंद्र है जो संचार प्रौद्योगिकियों के अलावा नेटवर्किंग पर भी काम करती है।

सम्पर्क करने का विवरण

  • वेबसाइट: www.cisco.com
  • पता: दूसरी मंजिल, ब्रिगेड साउथ परेड, 10, एमजी रोड, बैंगलोर- 560001, कर्नाटक

10. माइंडट्री

माइंडट्री - बेंगलुरु में आईटी कंपनी

माइंडट्री एक वैश्विक आईटी परामर्श सेवा कंपनी है जो आईटी कंपनियों के लिए सॉफ्टवेयर विकास, रखरखाव और आईटी बुनियादी ढांचा सेवाएं प्रदान करती है।

सम्पर्क करने का विवरण

  • वेबसाइट: https://www.ltimindtree.com/
  • Address: Global Village Tech Park Rd, RV Vidyaniketan, RR Nagar, Bengaluru, Karnataka 560059

निष्कर्ष

ये बैंगलोर में कई सॉफ्टवेयर निगमों के कुछ उदाहरण हैं – शहर की गतिशील उपस्थिति बैंगलोर, भारत में है। अपनी स्थापित आईटी सेवाओं और नवीन स्टार्ट-अप के साथ, गतिशील पारिस्थितिकी तंत्र आईटी और सॉफ्टवेयर कंपनियों में करियर के अवसरों के अलावा तकनीकी प्रगति भी करता है।

पूछे जाने वाले प्रश्न

बैंगलोर में आईटी पेशेवरों के लिए नौकरी बाजार क्या है?

  • कई बहुराष्ट्रीय और घरेलू आईटी कंपनियों की मौजूदगी के कारण बेंगलुरु में आईटी पेशेवरों के लिए एक मजबूत नौकरी बाजार है। इस शहर को अक्सर भारत की सिलिकॉन वैली के रूप में जाना जाता है, जो आईटी के विभिन्न क्षेत्रों में नौकरी के ढेरों अवसर प्रदान करता है।

बैंगलोर में आईटी कंपनियों में उपलब्ध विशिष्ट भूमिकाएँ क्या हैं?

  • बैंगलोर में आईटी कंपनियां सॉफ्टवेयर डेवलपर, सॉफ्टवेयर इंजीनियर, सिस्टम एनालिस्ट, बिजनेस एनालिस्ट, प्रोजेक्ट मैनेजर, क्वालिटी एश्योरेंस इंजीनियर, नेटवर्क इंजीनियर, साइबर सुरक्षा विशेषज्ञ, डेटा वैज्ञानिक और बहुत कुछ जैसी भूमिकाएं प्रदान करती हैं।

भारत की शीर्ष 5 आईटी कंपनियों में से कौन सी है?

  • टेक दिग्गज, जिन्हें भारतीय आईटी दिग्गज के रूप में भी जाना जाता है, भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी उद्योग में सबसे प्रमुख कंपनियां हैं, उल्लेखनीय रूप से वर्तमान में छह सबसे बड़ी भारतीय तकनीकी कंपनियां: टीसीएस, इंफोसिस, विप्रो, एचसीएलटेक, एलटीआईमाइंडट्री और टेक महिंद्रा।

बेंगलुरु की पहली एमएनसी कंपनी कौन सी है?

  • ऐसा प्रतीत होता है कि कर्नाटक में सॉफ्टवेयर उद्योग के विकास का मूल टेक्सास इंस्ट्रूमेंट्स का प्रवेश था, जो 1985 में सोना टॉवर, मिलर्स रोड, बैंगलोर में आधार स्थापित करने वाला पहला अंतरराष्ट्रीय था।

बैंगलोर में नंबर 1 आईटी कंपनी कौन सी है?

  • इंफोसिस वर्तमान में बैंगलोर की सबसे बड़ी और प्रसिद्ध आईटी कंपनी है। इन्फोसिस की आईटी-सक्षम व्यावसायिक सेवाएँ विभिन्न क्षेत्रों की कंपनियों के लिए व्यावसायिक समाधानों की एक पूरी श्रृंखला पेश करती हैं। इंफोसिस सूक्ष्म और डिजिटल वाणिज्य दोनों में एक विशाल असेंबली भी प्रदान कर रही है।

भारत की नंबर 1 कंपनी कौन सी है?

  • रिलायंस इंडस्ट्रीज, एक समूह क्षेत्र की कंपनी, मार्केट कैप के हिसाब से भारत की सबसे बड़ी कंपनी है। यह ऊर्जा, पेट्रोकेमिकल्स, कपड़ा, प्राकृतिक संसाधन, खुदरा और दूरसंचार सहित विभिन्न क्षेत्रों में काम करता है।

और पढ़ें: मुंबई 2024 में शीर्ष 10 फार्मा कंपनियां

Source link

Em Tv Live
Author: Em Tv Live

Facebook
Twitter
LinkedIn
WhatsApp

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *