Em Tv Live

गरीबों और जरूरतमंदों की समस्याये : Problems of poor and needy people.

        यह एक सच्ची घटना है जो साहिबगंज जिला का खीजरिया गाँव का बात है।

एक बचा 2 साल हो गया है जिसका नाम पुरसा मरांडी, पिता – लोबोय मरांडी, माँ – बाले हांसदा है। और वाह 1 साल से बीमार है और उनके परिजनों ने बताया की पैसा नहीं होने की वजह से अच्छा इलाज नहीं कर पाया है। उसकी हालत बहुत ही गंभीर है।

ये लोग का बहुत ही गरीब हालत में है। परिजनों का कहना है की खाना खाने के लिए ठीक से नहीं हो पाता है तो फिर बचा का इलाज कैसे करवाएंगे।

    खाने – पीने की बात कहे :

खाने पीने की बात पूछे तो उनके परिजनों ने कहा की हमलोग तो बड़े आदमी तो एक टाइम का खाना नहीं खाते है। एक समय का खाना के बदले में ताड़ का रस पी के रह जाते है।

गरीब और जरूरतमंद लोगों की मदद कैसे करें

    किसी भी व्यक्ति के लिए गरीबों का मतलब अत्यंत निधन होने की स्थिति है। एक ऐसा मौका जब लोग अपने छत, भोजन, कपड़ा, बच्चों की पढ़ाई आदि के लिए उचित पैसा नहीं जुटा पाते है।

    गरीबी आने के कई कारण हो सकता है जिससे आज शिक्षा बेरोजगारी बीमारी प्रकृति आपदा राजनीतिक हिंसा भ्रष्टाचार इत्यादि प्रमुख है।

     निर्धनता के कारण ही गरीब लोग लगातार भूखे रहने, घर के बिना रहने, शिक्षा और उचित अधिकारों के बिना रहने को मजबूर हो जाते हैं।

अपने देश में हालांकि गरीबों के बहुत से कारण है। मगर मौजूदा परिस्थितियों में लोगों के बीच एकता की कमी के कारण गरीबों की दशक दिन प्रतिदिन और दयनीय होती जा रही है खैर हम इस पर ज्यादा बात नहीं करेंगे इसके असल टॉपिक कर आते हैं कि आखिर हम Poor और Needy की हेल्प कैसे कर सकते हैं?

स्व-सहायता समूह बनाकर हेल्प करें

   हम सबको पता है कि हमारे देश में गरीबी का असली जगह शिक्षा ही है आज भले ही सरकार चाहे जितना दाबे कर ले मगर शिक्षा दिनों दिन दूर होने के बजाय और बढ़ती ही जा रही है। इसके असली वजह पर हम अभी बात नहीं करेंगे, मगर इसको दूर करने की शुरुआत करके भी हम किसी जरूरतमंद की मदद कर सकते हैं।

   अगर आपके पास समय है तो आसपास के बच्चे को पढ़ा भी सकते है। हर रोज ना सही तो कम से कम सप्ताह में भी उनके साथ बैठकर उनसे पढ़ाई – लिखाई के अलावा व्यवहारिक ज्ञान आदि पर चर्चा कर सकते हैं।

गरीब और जरूरतमंदों को दान देकर

     अपने आस -पास जितना जितना गरीब लोग हैं  आप अपने खुशी से गरीबों के नाम पर एक या ₹2 रूपये दान दे कर उसके मदद कर सकते हैं।

तो चलिए इस बच्चा के लिए भी अपने खुशी से जितना सक्षम है उतना दान दे करक इस बच्चा को नया जीवन दमिले और अपना जो जिंदगी है वह अच्छा से जी सके। इसके साथ-साथ उसकी उसकी परिवार भी अच्छा से रह सके।

दान करें अपना खुशी मन से। और उसे बच्चा को नया जीवन हम लोग की मदद से मिल सके। 👇

  

लिंक में जा कर भी दान कर सकते है 👇

https://emtvlive.in

Em Tv Live
Author: Em Tv Live

Facebook
Twitter
LinkedIn
WhatsApp

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *