Em Tv Live

कुंडहित में धूमधाम से निकाली गई भगवान जगन्नाथ की रथयात्रा, अवसर पर आयोजित मेले में उमड़ी भारी भीड़* 

*कुंडहित में धूमधाम से निकाली गई भगवान जगन्नाथ की रथयात्रा, अवसर पर आयोजित मेले में उमड़ी भारी भीड़*

 

*कुंडहित में 404 वर्षो से धूमधाम से मनाया जाता है भगवान जगन्नाथ की रथयात्रा का उत्सव*

 

*कुंडहित(जामताड़ा)*

 

 

आज मंगलवार की शाम भगवान जगन्नाथ ने अपने छोटे भाई बलभद्र और बहन सुभद्रा के साथ रथ पर सवार होकर अपनी मौसी घर के लिए प्रस्थान किया। भगवान जगन्नाथ देव की रथयात्रा का साक्षी बनने के लिए हजारो की तादात में लोग रथ मार्ग पर एकत्रित हुए। परम्परा के अनुसार गाजे बाजे और हरिनाम संर्कितन के बीच कुंडहित मुख्यालय के माझपाड़ा तथा लोहारपाड़ा के दो-दो रथ एकसाथ दुर्गामंदिर से निकालकर बरमसिया मोड़ होते हुए वापस हटिया मैदान तक पहुंची।

रथयात्रा को देखने के लिए बड़ी संख्या में श्रद्वालु कुंडहित मुख्यालय की ओर उमड़ पड़े। रथ की रस्सी खींचने को लेकर श्रद्वालुओ में पुण्य बटोरने की होड़ लगी रही। रथयात्रा के साथ ही मेला भी शुरू हो गया। मेले में लोगो की बड़ी भीड़ उमड़ पड़ी है। जानकारी के अनुसार 404 वर्षो से कुंडहित में भगवान जगन्नाथ की रथयात्रा का उत्सव धुमधाम से मनाया जाता है। मुख्यालय स्थित लोहारपाड़ा और माझपाड़ा दुर्गा मंदिर से प्रतिवर्ष दो-दो रथ निकालकर पुरे मुख्यालय का परिभ्रमण कराया जाता है।

मुख्यालय के अलावे बनकाठी से लकड़ी का रथ निकालकर पुरे कुंडहित मे घुमाया जाता है। साथ ही नगरी एवं तुलसीचक गांव में भी भगवान जगन्नाथ की रथयात्रा निकाली जाती है। समाचार लिखे जाने तक कुंडहित प्रखंड में रथयात्रा का उत्सव धुमधाम के साथ शुरू हो गया है।

 

रथयात्रा के मद्देनजर कुंडहित मुख्यालय में मेले का आयोजन किया गया। मेले में मिठाई, खिलौने मिनी मेला के साथ झुला सहित तमाम प्रकार के दुकानो से पुरा मुख्यालय अट सा गया है। मेले में लोगों की चहल पहल देखते ही बन रही है। बताते चले कि रथयात्रा पर लगने वाला मेला कुंडहित का सबसे बड़ा मेला माना जाता है। पूरी रात चलने वाले इस मेले में लोगो का आना जाना लगातार बना रहता है।

रथ यात्रा को शांतिपूर्ण वातावरण से सम्पन्न कराने के लिए पुलिस प्रशासन द्वारा जगह जगह पुलिस बल तथा ग्रामीण चौकीदार को तैनात किया गया है। वही मेले मे छोटे एवं बड़े वाहनो का आवागमन पुरी तरह से बंद करने के लिए बारमसिया मोड़ एवं पुराना बैक मोड़ पर पुलिस द्वारा बैरियर लगाया गया है। थाना प्रभारी पंकज कुमार ने बताया कि कुंडहित थाना पुलिस के अलावे जिला से पुलिस बल मंगाया गया है। मेले में पर्याप्त संख्या में पुलिस बल को तैनात कर मेले की गतिविधियो पर नजर रखी जा रही है।

https://www.emtvlive.in/

Em Tv Live
Author: Em Tv Live

Facebook
Twitter
LinkedIn
WhatsApp

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *